क्या श्रमिक सम्मान योजना के तहत महिलाओं को 5100 रुपये प्रति माह दे रही है सरकार? जानें सच

क्या श्रमिक सम्मान योजना के तहत महिलाओं को 5100 रुपये प्रति माह दे रही है सरकार? जानें सच
पीआईबी ने वायरल दावे का किया फैक्ट चेक

डिजिटल डेस्क, भोपाल। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में लोगों के मोबाइल पर कई तरह की खबरें या दावे वायरल होते ही रहते हैं। इनमें कई सच्चे होते हैं वहीं कई भ्रामक होते हैं। ऐसे में यूजर्स के सामने यह मुश्किल खड़ी हो जाती है कि वह किस को सही माने और किसे गलत। इन दिनों ऐसा ही एक दावा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार देश की हर महिला को श्रमिक सम्मान योजना के तहत 5100 रुपये राशी हर माह दे रही है। बता दें कि यह वीडियो नीति ज्ञान फॉर यू नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस ब्यूरो ऑफ इंफॉर्मेशन यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एजेंसी ने ट्वीट कर बताया, सोशल मीडिया पर 'NITI GYAN 4 U' नामक #YouTube चैनल का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार "श्रमिक सम्मान योजना" के तहत महिलाओं को प्रति माह ₹5100 दे रही है। पीआईबी के मुताबिक यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। भारत सरकार द्वारा श्रमिक सम्मान नाम से कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

ऐसे का करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

https://www.bhaskarhindi.com/fake-news/know-what-is-the-truth-of-the-message-related-to-temporary-locking-of-account-with-sbi-user-935247

Created On :   31 May 2023 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story